अपने मानसिक स्वास्थ्य पर खुलकर बोले विराट कोहली

Virat Kohli

क्रिकेट डेस्क। भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक एथलीट के लिए अन्य बातों के अलावा दबाव और आलोचना के बीच मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने शेयर किया कि कई बार वह अकेला महसूस करते थे, तब भी जब वह प्रियजनों से भरे कमरे में थे। उनका मानना ​​है कि यह एक ऐसी भावना है जिससे बहुत से लोग खुद को जोड़ पाएंगे।

विराट कोहली (Virat Kohli) को लगता है कि जब भी कोई खुद से संबंध खोता है तो कुछ समय निकालना और खुद से दोबारा जुड़ना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एक एथलीट को समय का बंटवारा करना सीखना चाहिए ताकि संतुलन बना रहे। उन्होंने कहा कि इसके लिए अभ्यास करना पड़ता है। उन्हें लगता है यही एक ऐसा रास्ता हैं जिससे आप काम करते समय “आनंद की भावना” और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा, “एक एथलीट के लिए, खेल एक खिलाड़ी के रूप में आप में से सर्वश्रेष्ठ ला सकता है, लेकिन साथ ही आप जिस दबाव में लगातार रहते हैं, वह आपके मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।” “यह निश्चित रूप से एक गंभीर मुद्दा है, और जितना हम हर समय मजबूत रहने की कोशिश करते हैं, यह आपको अलग करने की कोशिश कर सकता है।”

 

आपके आस-पास अन्य चीजों को उखड़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा: विराट कोहली (Virat Kohli)

खेल के इच्छुक लोगों को कोहली की सलाह यह है कि जहां एक अच्छा एथलीट बनने के लिए शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देना जरूरी है, वहीं आंतरिक रूप से लगातार खुद से संपर्क में रहना भी जरूरी है। विराट कोहली (Virat Kohli) ने यह भी कहा कि एक चीज जिसने उन्हें व्यस्त कार्यक्रम के बाद आराम करने में मदद की, वह है परिवार के साथ समय बिताना। उन्होंने यह भी कहा कि इस जर्नी ने उन्हें “तनाव कम करने” में मदद की है।

Must Read: आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग 2025 में आपस में भिड़ेंगे

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, “मैंने व्यक्तिगत रूप से ऐसे समय का अनुभव किया है जब मुझे समर्थन और प्यार करने वाले लोगों से भरे कमरे में भी, मैं अकेला महसूस करता था, और मुझे यकीन है कि यह एक ऐसी भावना है जिससे बहुत से लोग जुड़े हो सकते हैं। इसलिए, अपने लिए समय निकालें और अपने मूल स्वभाव से फिर से जुड़ें। यदि आप उस कनेक्शन को खो देते हैं, तो अन्य चीजों को आपके आस-पास उखड़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Grey Observer