Healthy Relationship Tips: इन 3 बातों का रखेंगे ख्याल तो हमेशा पार्टन को रख सकेंगे खुश…

19:33, 17 June, 2022, Views - 499
Image Source : HelpGuide.Org

Healthy Relationship Tips : अक्सर देखा जाता है कि हम किसी भी रिश्ते को एक खास दिन सेलिब्रेट करने के बाद उसे ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं. खासकर, अगर हम किसी लव रिलेशनशिप की बात करें तो हमें इन रिश्तों में खासी सतर्कता बरतनी चाहिए. वेलेंटाइन डे पर हम जो कुछ भी लेते हैं, हममें से जो रोमांटिक रिश्तों को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि एक अच्छे संबंध के लिए इतना काफी है कि आप सिर्फ साल में एक या दो बार साथ में इंजाव्य कर लें. चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको एक अच्छा रिलेशन मिले.

Healthy Relationship Tips :
Image Source : Social Media

खुलकर हो एक दूसरे से बात…

Healthy Relationship Tips : किसी भी रिश्ते के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक दूसरे से बात करें. अच्छे संबंध बनाने और बनाए रखने के लिए खुली बातचीत आवश्यक है. लंबे संबंध में, संघर्ष को सुलझाने के लिए शांत, खुला और रचनात्मक संचार आवश्यक है क्योंकि कोई भी रिश्ते कभी भी संघर्ष से मुक्त नहीं होता है. अध्ययन में पाया गया है कि जब पार्टनर परस्पर विरोधी बातों, उद्देश्यों और प्राथमिकताओं को लेकर झगड़ते हैं जो रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है. एक रोमांटिक रिश्ते में संघर्ष के संभावित कारण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, और प्रोफ़ेसर ओवरऑल और मैकनल्टी ने अधूरी उम्मीदों, वित्तीय कठिनाइयों, जिम्मेदारियों के वितरण, पालन-पोषण की शैली और ईर्ष्या, दूसरों के बीच का हवाला दिया. अनसुलझे बातें और संघर्ष से रिश्ते पर असर डालते हैं इसलिए ये जरूरी है कि ओपन टॉक हो सके.

Healthy Relationship Tips :
Image Source : Live Happy

जोेड़े में करें काम या मस्ती…

Healthy Relationship Tips : जीवन में कई बार हमारे उन लोगों के साथ समय बिताने के रास्ते में आ सकता है जिन्हें हम प्यार करते हैं, तब भी जब हम एक रहने की जगह साझा करते हैं. उदाहरण के लिए, काम की मांग हमें अपने भागीदारों के साथ कुछ सुखद करने के लिए थोड़ा समय की जरूरत होती है. फिर भी शोध से पता चलता है कि जो जोड़े एक साथ मज़ेदार गतिविधियों में भाग लेते हैं, उनके लिए साथ रहना भी आसान हो सकता है. उदाहरण के लिए, पिछले साल एमएनटी पर कवर किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जो जोड़े एक साथ बोर्ड गेम खेलने के लिए समय निकालते हैं, उनका प्रेम जीवन भी अच्छी गुणवत्ता वाला होता है.

Must Read : बच्चों में बुद्धि कौशल को बढ़ाने के लिए खिलाए ये ड्राई फ्रूट्स

Healthy Relationship Tips :
Image Source : Forbes

Healthy Relationship Tips : हालांकि अपने प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताना आवश्यक है. इसके साथ ही ये भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि हम स्वयं गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं, और भागीदारों को भी ऐसा करने दें. एक स्वस्थ संबंध थोड़ा सा सांस लेने और फिर सांस छोड़ने जैसा है. निकटता और दूरी का एक चक्र है, एक साथ आने का और दोनों ही महत्वपूर्ण हैं. अगर रिश्ता बहुत दूर है – थोड़ी निकटता – तो इसे कहीं और तलाशने का विचार पैदा होगा. फिर भी बहुत अधिक निकटता एक रिश्ते को एक जाल की तरह महसूस कर सकती है. इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को थोड़ा फ्री छोड़ें.

Must Read :वाणी कपूर का गॉर्जियस लुक देख फैन्स वाणी को बेबी डॉल समझ रहे

Leave a comment

Your email address will not be published.

12 − five =