मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय करियर को कहा अलविदा, 23 साल बाद लिया क्रिकेट से संन्यास

Mithali Raj Retirement:

Mithali Raj Retirement: अनुभवी भारतीय बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वह तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं। मिताली ने बुधवार दोपहर सोशल मीडिया पर संन्यास की घोषणा की है। इसके साथ ही मिताली ने अपने 23 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है।

फैंस को ट्वीट कर दी जानकरी

39 साल की उम्र में मिताली राज ने संन्यास की घोषणा की। मिताली राज ने ट्वीट किया, ‘मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने नीली जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। यह सफर बहुत लंबा रहा है जिसमें हर तरह के पल देखे गए, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर दूसरी यात्रा की तरह, यह यात्रा समाप्त हो रही है और आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करती हूं।

उन्होंने आगे लिखा, “आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं। जब भी मैंने मैदान पर कदम रखा, मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए। मैं हमेशा इस अवसर को संजो कर रखूंगी। जो मुझे मिल गया है। मुझे लगता है कि अब मेरे खेल करियर का अनावरण करने का सही समय है क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।

अपने पत्र की अंतिम कुछ पंक्तियों में भावुक शब्दों में  लिखते हुए मिताली ने कहा, यह यात्रा भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन एक और ये संकेत है, क्योंकि मैं उस खेल को जारी रखना पसंद करूंगी जिसे मैं प्यार करती हूं और भारत में जारी रखती हूं। और दुनिया भर में।” महिला क्रिकेट के विकास में योगदान देता है। मेरे सभी प्रशंसकों के लिए विशेष उल्लेख, आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। इस तरह, मिताली राज ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह क्रिकेट से जुड़ी रहेंगी, चाहे वह कोच का पद हो या वह कमेंटेटर हो या क्रिकेट से जुड़ने का कोई और तरीका।

Must Read :गाय ने की एक बच्चे की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार, अब चलेगा मुकदमा

मिताली राज का क्रिकेट करियर

मिताली राज भारत की सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं। मिताली ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 मैच खेले हैं। महिला क्रिकेट में मिताली के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। मिताली ने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन बने। मिताली राज के नाम वनडे में 64 अर्द्धशतक और 7 शतक हैं, इस दौरान उनका औसत 50.68 रहा। मिताली राज ने 89 टी20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए।

Must Read :PUBG ने बनाया बेटे को मां का हत्यारा, पिता की पिस्टल से मारी गोली….

Must Read :असदुद्दीन ओवैसी ने मारा पीएम मोदी पर तंज कहा- भारत मुस्लिम मुल्कों की सुनता है, अपने देश के मुस्लिमों की नहीं

मिताली राज के नाम हैं ये रिकॉर्ड
वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज के नाम है। मिताली राज लंबे समय तक भारत की कप्तानी करने वाली कप्तान भी हैं। मिताली राज ने 155 एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया, जिसमें से टीम ने 89 मैच जीते और 63 मैच हारे। उन्होंने 8 टेस्ट मैचों और 32 टी20 मैचों में कप्तानी भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Grey Observer