भारत के 3 सबसे रहस्यमयी स्थान, जहां विज्ञान की भी नहीं चलती…

Strange Places In India :

Strange Places In India : आज के समय में विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है. आपने भी अक्सर बच्चों घर के बुजूर्गों से उलझते हुए देखा होगा. अक्सर बच्चे इन मामलों को लेकर बड़ों से बहस करते हैं कि सब प्रश्नों के जवाब विज्ञान में छिपे हैं, ये सब भी हैं तो भी कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आज भी वैज्ञानिक खोजने में असमर्थ रहे हैं. आज हम आपके ऐसे ही भापत के कुछ एक स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी अजीबोगरीब चीजों के लिएप्रसिद्ध हैं. यहां होने वाली चीजें आपको जितना हैरान करती हैं उतनी रोमांचित भी करती हैं. इस स्थानों के बारे में बताने के पहले हम ये साफ कर दें कि ग्रे ऑब्सर्वर की टीम अंधविश्वास का समर्थन नहीं करती. तो आइए जानते हैं भारत के कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो अपनी अलग तरह की खुबियों के कारण काफी प्रसिद्ध हैं…

केरल की लाल बारिश

Strange Places In India : ये तो आप सबको पता होगा कि भारत में मानसून की शुरूआत केरल से होती है. लेकिन क्या आपने कभी लाल बारिश के बारे में सुना है यदि नहीं तो आपको भी ये सुनकर काफी हैरानी होने वाली है. केरल का इड्डुक्की जिसे अब लाल क्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है ये एक रहस्यमयी स्थानों में गिना जाने लगा है. इसके पीछे का कारण है यहां होने वाली लाल बारिश. यहां सबसे पहले 25 नई 2001 को लाल बारिश हुई थी जिसे देखकर लोग हैरान रह गए थे. लोगों के कपड़ों के साथ इमारतों का रंग भा बारिश के लाल रंग के कारण लाल हो गया था. लोगों ने जब पानी को जमा किया तो उपरी सतह पर साफ पानी और निचले हिस्से में लाल रंग बैठा था. आजतक वैज्ञानिकों के लिए यह एक पहेली बना हुआ है और वो इसका सटीक जवाब देने में असमर्थ नजर आते हैं….

Strange Places In India :
Image Source : Social Media

लखनऊ का इमामबाड़ा…

Strange Places In India : लखनऊ का ये इमामबाड़ा 185वीं शताब्दी में तैयार किया गया था जो अरबी यूरोपीय वस्तूकला का एक नायाब प्रदर्शन है. ज्यातार लोग इसी खुबसुरती देखने के लिए यहां आते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता है कि ये भी भारत के सबसे रहस्यनयी स्थानों में से एक है. यहां एक केंद्रीय धनुषाकार हॉल है जो लगभग 50 मीटर ऊंचा है और 3 मंजिला घर के बराबर है. अब किसी को भी ये जानकर आश्चर्य होगा कि ये बिना खंबों के ही खड़ा है. कई वैज्ञानिकों ने इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की लेकिन उन्हें असफलता ही हाथ लगी है. अभी भी ये एक रहस्च है कि आखिर गुरूत्वाकर्षण बल के नियमों के उलट ये टिका हुआ कैसे है.

Image Source : Social Media

Must Read : उर्फी जावेद ने ब्लू ट्रांसपैरेंट क्रॉप टॉप और पेंट में शीशे पर दिए पोज

लेपाक्षी मंदिर का खंभा…

Strange Places In India : भारत हमेशा से अपने पुरातात्विक और ऐतिहासिक स्थ्लों के लिए भी जाना जाता है और दुनिया भर के लोग इन्हें देखने के लिए पहुंचते हैं. आंध्रा प्रदेश में स्थित लेपाक्षी मंदिर भी भारत के सबसे रहस्यमयी स्थानों में से एक माना जाता है. इसे पीछे का कारण यहां खड़ा एक खंभा है. यहां वैसे तो 70 खंभे हैं लेकिन उनमें से एक बिना किसी सहारे के हवा में लटका हुआ है. वैज्ञानिक आजतक इस बात का जवाब नहीं दे पाए हैं कि आखिर ये कैसे संभव है. मंदिर में पूजा करने आने वाले लोग इसके नीचे से कपड़ा पार करते हैं और उनकी आस्था है कि ऐसा करने से उनके कष्टों का नाश हो जाएगा.

Strange Places In India :
Image Source : Social Media

Must Read : सारा अली खान ने बेहद ग्लैमरस और स्टाइलिश लुक में फैन्स को किया हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Grey Observer