Royal Family Nowdays: इन घरानों का राज-पाठ गया लेकिन ‘ठाठ’ अब भी बरकरार…(Part -2)

18:39, 2 June, 2022, Views - 496
Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ

Royal Family Nowdays : हमने पिछली कड़ी में आपको कुछ ऐसे राजवंशों को के बारे में बताया था जिन्होंने अपने राज-पाठ गंवान के बाद भी खुद को बेहतरीन तरीके से संभाल लिया. इसके साथ ही किसी ने राजनीति तो किसी ने व्यापार जगत में शोहरत कमाई. आज एक बार फिर हम बात कर रहे हैं भारत के 7 सबसे धनी शाही के बारे में जिन्होंने अपनी पुश्तैनी संपत्ति और धन को फलते-फूलते व्यवसायों में बदल दिया है. तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ और राजवंशों के बारे में…

जोधपुर के राठौर

Royal Family Nowdays : जोधपुर पर राठौर परिवार की शान और बान के कई किस्से और कहानियां पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध हैं. इनके वंशज आज भी यहीं रहते हैं. इस राजवंश के लोग मेहरानगढ़ किले के साथ-साथ उम्मेद भवन में रहते है, जो दुनिया के सबसे बड़े किलों और सबसे बड़े निजी आवासों में से एक है. वर्तमान में, महाराजा गज सिंह अपनी पत्नी, दो बच्चों और अपनी जीवनसाथी के साथ उम्मेद भवन पैलेस में रहते हैं. पैलेस का एक हिस्सा पर्यटकों के लिए खुला है और बाकी का प्रबंधन ताज ग्रुप ऑफ होटल्स द्वारा किया जाता है, जो परिवार के साथ साझेदारी में जगह चलाते हैं. यह देश में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक है. बता दें कि इसी खूबसूरत प्रॉपर्टी में प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनस से शादी की थी. महाराजा गज सिंह ने न केवल राज्यसभा के सदस्य के रूप में एक कार्यकाल पूरा किया, बल्कि उन्होंने कुछ साल पहले त्रिनिदाद और टोबैगो में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में भी कार्य किया.

Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ

बड़ौदा के गायकवाड़

Royal Family Nowdays : गायकवाड़, जो मूल रूप से पुणे से आए थे. उन्होंने 18वीं शताब्दी की शुरुआत से बड़ौदा (अब वडोदरा) में सत्ता संभाली थी. वर्तमान में 52 वर्षीय समरजीतसिंह गायकवाड़ बड़ौदा के शाही परिवार के मुखिया हैं. जब वे गद्दी पर बैठे, तो उन्हें 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति भी विरासत में मिली. भारत के सभी शाही परिवारों में, बड़ौदा के गायकवाड़ लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास है. समरजीतसिंह को राजा रवि वर्मा की कई पेंटिंग्स के साथ-साथ सोने और चांदी के आभूषण जैसी असंख्य संपत्तियां भी विरासत में मिलीं. वह गुजरात और बनारस में 17 मंदिरों के मंदिर ट्रस्टों का प्रबंधन भी करते हैं. उसके ऊपर उन्होंने महल में एक निजी 10 होल गोल्फ कोर्स भी बनवाया है. समरजीतसिंह, खुद भी एक शीर्ष क्रिकेटर हैं, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने राजनीति में उतरने की कोशिश की, लेकिन 2017 से निष्क्रिय हैं.

Must Read : टीम इंडिया को मिला Yuvraj Singh, जीता सकता है वर्ल्ड कप

Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ

पटौदी घराना

Royal Family Nowdays : पटौदी घराने की बात किए बिना शाही परिवारों की सूची पूरी नहीं हो सकती है. नवाबों ने दिन में वापस पटौदी के राज्य पर शासन किया, जिसका अंतिम शीर्षक मंसूर अली खान पटौदी थे. नवाब होने के अलावा, हिज रॉयल हाइनेस भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी थे. उन्होंने अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की और इस जोड़े के तीन बच्चे थे. अब, बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान पटौदी के नवाब के रूप में कार्य करते हैं. इसी के साथ पटौदी पैलेस के मालिक भी सैफ अली खान हैं. अभिनेता ने वर्तमान में करीना कपूर खान से शादी की है, जिनसे सैफ को दो बेटे हुए हैं. करीना से शादी के पहले भी उनके अन्य दो बच्चे थे. अभिनेत्री सारा अली खान और इब्राहिम अमृता सिंह से उनकी पूर्व शादी से हैं.

Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ

Must Read : अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्वीराज’ यूपी में हुई टैक्स फ्री, सीएम योगी ने किया ऐलान

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − 9 =