Royal Family Nowdays: इन घरानों का राज-पाठ गया लेकिन ‘ठाठ’ अब भी बरकरार…(Part -1)

19:15, 31 May, 2022, Views - 322
Royal Family Nowdays
Image Source : CNN

Royal Family Nowdays : 1971 में भारत में राजशाही को भले ही समाप्त कर दिया गया हो, लेकिन भारत के कुछ शाही परिवार अभी भी 21 वीं सदी में राजा के आकार का जीवन जीते हैं. ये परिवार अभी भी लोगों से वही सम्मान प्राप्त करते हैं. वे अभी भी प्रसिद्ध हैं और अभी भी शाही जीवन जी रहे हैं. आज उनका जीवन एक आधुनिक परिवार की तरह है. भारत के ये शाही परिवार वास्तव में समय के प्रकोप से बचने में कामयाब रहे हैं और आज भी अपनी ऐश्वर्य को उबारने में कामयाब रहे हैं. आज हम बात कर रहे हैं भारत के 7 सबसे धनी शाही के बारे में जिन्होंने अपनी पुश्तैनी संपत्ति और धन को फलते-फूलते व्यवसायों में बदल दिया है…

मेवाड़ राजवंश

Royal Family Nowdays : मेवाड़ राजवंश महाराणा प्रताप जैसे महान राजाओं के लिए जाना जाता है. आज उनके वंशज उदयपुर में रहते हैं. इस परिवार के मुखिया महाराणा महेंद्र सिंह मेवाड़ हैं. वे मेवाड़ की सभा के 76वें संरक्षक हैं. नाममात्र के राजा होने के साथ-साथ महेंद्र सिंह एक बहुत ही सफल व्यवसायी हैं. वह एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के प्रमुख हैं, जिसके अंतर्गत 10 से अधिक होटल हैं. वे और उनकी पत्नी महारानी विजयराज उदयपुर सिटी पैलेस में रहते हैं, जिसका एक हिस्सा पर्यटकों के देखने और देखने के लिए भी खुला है. उन्होंने कुछ महलों को भी पट्टे पर दिया है जो अभी भी शाही परिवार के हैं. विशेष रूप से लेक पैलेस के साथ-साथ फतेह प्रकाश पैलेस, अन्य के अलावा, ताज ग्रुप ऑफ होटल्स को प्रबंधित करने के लिए उन्हें पर्यटन और यात्रा उद्योग में सबसे समृद्ध दिमागों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया है. उन्होंने शहर में प्राचीन कारों का एक संग्रहालय भी खोला है और अपने पिता के हीरों का प्रबंधन करते हैं. ये भारत के सबसे धनी शाही परिवारों में से हैं.

Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ India

वाडियार राजवंश

Royal Family Nowdays : वाडियार राजवंश ने अपने इतिहास को भगवान कृष्ण के यदुवंशी वंश में कहा है. उनका सिंहासन आज भी सुंदर मैसूर महल में विराजमान है. वर्तमान में राजवंश के मुखिया 27 वर्षीय यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियार हैं. हालांकि, वह प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी नहीं थे. उनके चाचा, श्रीकांतदत्त वाडियार की 2013 में निःसंतान मृत्यु हो गई और उन्होंने उत्तराधिकारी का नाम नहीं लिया. इसके बाद उनकी पत्नी, राजमाता ने यदुवीर को अपने पुत्र के रूप में अपनाया और उन्हें राजा बना दिया. कंपनी में शीर्ष रेशम उत्पादक के रूप में मैसूर के साथ, श्रीकांतदत्त द्वारा शुरू किया गया परिवार का ब्रांड, रॉयल सिल्क ऑफ मैसूर एक बड़ी सफलता बना हुआ है. हालांकि, नए राजा के पास अंग्रेजी साहित्य और अर्थशास्त्र में डिग्री है. उन्होंने 2016 में डूंगरपुर की राजकुमारी त्रिशिका कुमारी सिंह से शादी की. दंपति अब दो साल के बेटे के माता-पिता हैं.

Royal Family Nowdays :
Image Source : GQ India

 

Must Read : लेबर रूम के काम करने वाली 10 नर्सों के साथ डॉक्टर भी प्रेगनेंट, खास पानी का ये है कनेक्शन…

जयपुर रॉयल फैमिली

Royal Family Nowdays : जहां तक शाही परिवारों की बात है, जयपुर राजवंश ने निश्चित रूप से अब सेलिब्रिटी का दर्जा प्राप्त कर लिया है. हिज हाइनेस भवानी सिंह जयपुर के अंतिम टाइटैनिक हेड थे. हालांकि, कोई बेटा नहीं होने के कारण, अपने बुढ़ापे में भवानी सिंह ने अपनी बेटी दीया कुमारी के बेटे पद्मनाभ सिंह को गोद ले लिया. 2011 में, युवा राजकुमार पद्मनाभ जयपुर के महाराजा बने. वह राष्ट्रीय स्तर के पोलो खिलाड़ी हैं और आज खेल में अधिक जागरूकता लाने के लिए काम कर रहे हैं. न केवल शाही परिवार ने ताज होटल को चलाने के लिए रामबाग पैलेस दिया है, युवा राजा ने हाल ही में AirBnB के साथ भागीदारी की है. इस नए उद्यम के तहत, उन्होंने यात्रा वेबसाइट पर जयपुर सिटी पैलेस में एक सुइट लगाया जहां पर्यटक आ सकते हैं, रह सकते हैं और शाही जीवन का स्वाद ले सकते हैं. इससे होने वाली सारी आय राजकुमारी दीया कुमारी फाउंडेशन को जाती है. इसके अलावा, युवा राजा काफी प्रसिद्ध हैं और दुनिया भर में अखबारों के कवर पर दिखाई देते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट है कि इस परिवार की कुल संपत्ति $2.8 बिलियन से अधिक है.

Must Read : ब्लू कलर का रिवीलिंग गाउन में Rubina Dilaik को देख छूटे फैंस के पसीने

Royal Family Nowdays :
Image Source : Men’s World India

 

Leave a comment

Your email address will not be published.

three + 13 =